What Is Blogging In Hindi? Free Guide 2021

What is a Blog, What is Blogging in Hindi

What Is Blogging In Hindi का परिचय

हम सभी What is Blogging in Hindi यह जानने के लिए यहां है। आप सभी ने ब्लॉगिंग शब्द के बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। आप सभी ने जरूर यह भी सुना होगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकता है। हां ! आपने जो भी सुना है वह बिल्कुल सही सुना है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं और वह भी लाखों और करोड़ों में। हमारे ब्लॉग Learn Blogging In Hindi पर हम यह सभी जानकारियां आपको बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करेंगे।

तो आइए जानें what is blogging in Hindi? परंतु यह जाने से पहले हमें यह जानना होगा कि what is a blog? अर्थात एक ब्लॉग क्या है?

What Is A Blog?

एक blog एक सूचनात्मक लेखन या चर्चा, फोटोग्राफी, वीडियो, चित्र और अन्य मीडिया है, जो अक्सर वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित एक अनौपचारिक डायरी-शैली प्रविष्टि / पोस्ट में होता है जिसे अक्सर अपडेट किया जाता है। पोस्ट या प्रविष्टियाँ एक रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रकाशित की जाती हैं जिसका अर्थ है कि सबसे हाल की पोस्ट शीर्ष पर दिखाई देती है और सबसे पुरानी पोस्ट सबसे नीचे दिखाई देती है।

Blog शब्द वास्तव में “Weblog” शब्द का छोटा रूप है। शुरुआती दिनों में इसने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को एक डायरी शैली प्रविष्टि में अपने दिन-प्रतिदिन के कार्य आदत को प्रवेश करने की अनुमति दी, अन्य उपयोगकर्ताओं को लेखक के प्रवेश पर टिप्पणी करने और उनके विचारों को पोस्ट करने की अनुमति दी। जिससे लोगों के एक समूह को आम हित के किसी भी विषय पर बात करने में सक्षम बनाया जा सके, एक दूसरे के विचारों को साझा किया जा सके।

Blogging शब्द “blog” का क्रिया रूप है, जिसका अर्थ है blog लिखने का कार्य।

Blogging की उत्पत्ति

1990 के दशक के अंत में वेब प्रकाशन टूल के आगमन के साथ blogging का विकास हुआ, जिसके लिए HTML या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के किसी तकनीकी कौशल या ज्ञान की आवश्यकता नहीं थी। “Weblog” शब्द 17 दिसंबर, 1997 को जोम बर्जर द्वारा गढ़ा गया था। संक्षिप्त रूप “blog” को अप्रैल या मई 1999 में पीटर मेरहोलज़ ने लिखा था।

एक commercial blog का सबसे पहला उदाहरण 1995 में Ty Inc द्वारा बनाई गई उपभोक्ता वेबसाइट है, जिसमें “Online Dairy” नामक एक अनुभाग में एक blog दिखाया गया है।

आधुनिक blog इस “Online Diary” से विकसित हुआ, जहां लोगों ने अपने दिन भर की जीवन शैली में घटनाओं का एक चालू खाता रखना शुरू कर दिया। जस्टिन हॉल जिन्होंने 1994 में व्यक्तिगत blogging शुरू की थी, उन्हें पहले के bloggers में से एक माना जाता है।

2009 तक blogging एक अकेले व्यक्ति का काम था, कभी-कभार एक छोटे समूह का और एक ही विषय को कवर करता था लेकिन 2010 में एक blog का उदय हुआ जिसमें Multi-Author-Blogs(MAB) के रूप में एक एकल blog के लिए कई लेखकों को शामिल किया गया।

Blog के प्रकार

Blog कई प्रकार के होते हैं

Personal Blog

एक personal blog एक चल रही डेयरी है जिसे किसी व्यक्ति या संगठन के बजाय किसी व्यक्ति द्वारा लिखित और अद्यतन किया जाता है। Personal blog का एक विशाल बहुमत बहुत कम लोगों को आकर्षित करता है, मूल रूप से दोस्त और परिवार को। Personal bloggers की एक छोटी संख्या ने ऑनलाइन दुनिया के साथ-साथ वास्तविक दुनिया में भी बड़ी लोकप्रियता हासिल की है।

Commercial Blog

एक वाणिज्यिक ब्लॉग हमेशा एक ऐसा blog होता है जिसे किसी विशेष संगठन या निगम से संबंधित लोगों के समूह द्वारा लिखा और प्रबंधित किया जाता है। यह मूल रूप से किसी विशेष वाणिज्यिक उत्पाद या सेवा पर बड़ी संख्या में समुदायों को शिक्षित करने के लिए मुख्य रूप से अपने साथ संपर्क रखने के लिए है। ग्राहकों को अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए।

Niche Blog

एक niche blog मूल रूप से एक ऐसा ब्लॉग है जो किसी व्यक्ति या किसी विशेष विषय पर लोगों के समूह द्वारा अपने पाठक या उपयोगकर्ता को एक विषय के बारे में पूर्ण और विस्तृत ज्ञान देने के लिए लिखा जाता है। एक niche blog मुख्य रूप से पाठकों या उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोग के लिए विषय की प्रासंगिकता प्रदान करने के लिए विषय के फायदे और नुकसान के बारे में आकर्षित करने के लिए है।

एक Blog और एक Website के बीच अंतर

एक Blogएक Website
एक blog किसी विशेष तिथि और प्रकाशन के समय के साथ डायरी प्रविष्टि की तरह है।एक website एक डायरी प्रविष्टि नहीं है, बल्कि यह एक वेब पते पर कई वेब पृष्ठों का संग्रह है।
एक blog नियमित रूप से और अक्सर एक दिन या एक सप्ताह में अपडेट किया जाता है। अपने पाठकों को जोड़े रखने के लिए अक्सर एक नए विचार की आवश्यकता होती है।किसी website को अक्सर अपडेट नहीं किया जाता है लेकिन आवश्यकता पड़ने पर उसे अपडेट किया जाता है। नियमित अंतराल पर वेबसाइट के लिए नए विचारों का होना आवश्यक नहीं है।

एक Blog का उदाहरण

ऑर्बिट मीडिया स्टूडियो blog एक blog का एक उदाहरण है। यह blog क्रियात्मक और संक्षिप्त दोनों है। यह पोस्ट आम तौर पर ‘how to marketing’ सलाह साझा करती है, जिसे समझना आसान है, पाठक को दिखाते हुए कि इसे कैसे लागू किया जाए। नीचे इस blog का स्क्रीनशॉट है।

एक Website का उदाहरण

जो कॉफी एक website का एक उदाहरण है। यह कॉफी बेचने वाली website है। नीचे इस website का स्क्रीनशॉट है।

How to Start a Blog in Hindi ? या एक Blog की आवश्यकताएँ !

  1. सबसे पहले एक नए blog में blogging शुरू करने के लिए एक विचार और niche की आवश्यकता होती है।
  2. दूसरा आपको अपने niche से मेल खाते एक Domain Name की आवश्यकता है।
  3. तीसरा आपको अपने blog को होस्ट करने के लिए एक web hosting platform की आवश्यकता होती है।
  4. चौथा आपको अपने blog को दिखाने के लिए एक अच्छे Theme की आवश्यकता है।
  5. पांचवां आवश्यकता आपके blog के लिए better content है।
  6. छठा और अंत में आपको Search Engine के अनुसार अपनी content को optimize करना होगा।

Benefits Of Blogging In Hindi

ब्लॉगिंग के बहुत सारे बेनिफिट्स(benefits) हैं। उन सभी बेनिफिट्स(benefits) को जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

Benefits Of Blogging In Hindi, Free Guide 2021

Blogging Kaise Kare?

Blogging kaise kare? यह जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

Blogging Kaise Kare 2021?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Blogging se paise kaise kamaye? यह जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye? Free Guide 2021

WordPress Me Blog Kaise Banaye?

WordPress me blog kaise banaye? यह जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

WordPress Me Blog Kaise Banaye? Free Step By Step Guide In Hindi, 2021

What Is Blogging In Hindi? इसके बारे में और अधिक जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए पोस्टों/लेखों को पढ़ें।

2 thoughts on “What Is Blogging In Hindi? Free Guide 2021”

  1. आप का ब्लॉग अच्छा है परंतु आपके ब्लॉग कि लिखी हुए भाषा समज़ने मैं थोड़ा मुश्किल हो रहा है । आपको अपने ब्लॉग को साधारण बोल चाल कि भाषा मैं लिखना चाहिए ।

    1. जी शुक्रिया! मैं इसे और सरल भाषा में लिखने का प्रयास करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *