Blogging Se Paise Kaise Kamaye, Free Guide 2021

blogging-se-paise-kaise-kamaye
Contents hide

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) का परिचय

आज हम आप सभी को विस्तार से समझाएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye), How to make money from blogging a step by step guide?), ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? (How to make money from a blog for beginners?), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी? Website से पैसे कैसे कमाए? Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? Blog से पैसे कैसे मिलते हैं? Blog से पैसे कैसे कमाते हैं? Blog से पैसे कमाने का तरीका, ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है? Blogging से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

क्या मैं Blogging से पैसे कमा सकता हूँ?

Blogging से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

Blogging से मैं कितना पैसा कमा सकता हूँ?

Blogging से पैसे कमाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

क्या मैं ब्लॉगिंग से अपना जीवन यापन कर सकता हूँ?

यदि आप उपरोक्त में से कोई प्रश्न पूछ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। इस मुफ्त गाइड में आप Blogging Se Paise Kaise Kamaye के सभी पहलुओं को जानेंगे।

कुछ साल पहले ब्लॉगिंग सिर्फ एक शौक था जो कुछ ने अपने दिन-प्रतिदिन की नौकरी के अलावा किया। आज ब्लॉगिंग अभी भी इस तरह से कार्य करता है लेकिन बहुत कुछ बदल गया है।

2021 में ब्लॉगिंग एक लाभदायक ऑनलाइन पेशा बन गया है, बड़ी संख्या में लोग इस पेशे में आने के लिए एक ब्लॉग शुरू करते हैं।

इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकें, विभिन्न तरीकों को सीखने से पहले, आइए इसकी क्षमता देखें।

आप ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

किसी भी अन्य पेशे की तरह आप एक वर्ष में Rs.75,000 – Rs.15 करोड़ तक कहीं भी ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं ।

आप ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं यह निम्न कुछ कारकों पर निर्भर करता है: –

  1. आप अपने ब्लॉग को लिखने के लिए कौन सा आला (niche) चुन रहे हैं?
  2. आपके आला (niche) में प्रतिस्पर्धा क्या है, निम्न, मध्यम या उच्च?
  3. अपने ब्लॉग को सीखने और लिखने के लिए आप कितना समय देते हैं?
  4. आपके द्वारा कार्यान्वित डिजिटल मार्केटिंग तकनीक क्या है?
  5. आप अपने ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक ला रहे हैं?

क्या विभिन्न तरीके हैं जिनसे एक ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकता है?

  1. Ad(विज्ञापन) Networks जैसे Google Adsense, Media.net।
  2. Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन)।
  3. Affiliate Marketing (सहबद्ध विपणन)।
  4. Native Advertising (नेटिव विज्ञापन)।
  5. Sponsored Posts (प्रायोजित पोस्ट) / Paid Reviews (पेड समीक्षा)।
  6. डिजिटल उत्पाद बेचना (ई बुक)।
  7. डिजिटल सेवाएं प्रदान करना।
  8. ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाना।
  9. ब्लॉग बनाना और उन्हें बेचना।
  10.  एक निजी मंच (Private Forum) चलाना।
  11. दान (Donation) स्वीकार करना।

Ad(विज्ञापन) Networks जैसे Google Adsense, Media.net से Blogging Se Paise Kamaye। (शुरुआती)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Google Adsense

ऐसे कई विज्ञापन नेटवर्क हैं जो ब्लॉगिंग से पैसा बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं।

दो सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क इस प्रकार हैं: –

  1. गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)।
  2. Media.net

इन विज्ञापन नेटवर्क द्वारा स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आपको एक ब्लॉग और कम से कम 300 views/दिन चाहिए। इन विज्ञापन नेटवर्कों के पीछे काम करने का तरीका यह है कि आपके पास एक विशेष आला(niche) पर एक ब्लॉग है और इन विज्ञापन नेटवर्क में आपके ब्लॉग पर दिखाने के लिए विज्ञापन हैं। आप उन्हें अपने विज्ञापनों को रखने के लिए अपने ब्लॉग पर जगह देते हैं और बदले में वे आगंतुकों द्वारा किसी विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए आपको पैसे देते हैं या वे आपको विज्ञापन के प्रत्येक 1000 views के लिए पैसे देते हैं।

ये विज्ञापन नेटवर्क आपके ब्लॉग की सामग्री(content) के अनुसार और आपके ब्लॉग के आगंतुकों के रुचि और पिछले व्यवहार के अनुसार विज्ञापन दिखाते हैं।

अधिकांश नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग को शुरुआती दिनों में मुद्रीकृत(monetize) करने के लिए इस विधि को लागू करते हैं क्योंकि इसे लागू करना काफी आसान है, किसी भी अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक आवर्ती(recurring) आय देता है।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये पहला तरीका था।

Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन) से Blogging Se Paise Kamaye। (इंटरमीडिएट)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Direct Advertisement प्रत्यक्ष विज्ञापन

यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि Google Adsense ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यह Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन) से आपको प्राप्त होने वाली राशि से 25% कम भुगतान करता है।

मान लीजिए कि आप हर महीने Google Adsense से 10,000 रुपये कमाते हैं तो आपने वास्तव में 25% कम कमाया है जो आप कमा सकते थे अगर आप Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन) में सफल होते तो, इसका मतलब है कि आप हर महीने 12,500 कमा सकते थे यदि आप प्रत्यक्ष विज्ञापन चला रहे होते तो। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google Adsense आपके ब्लॉग के लिए विज्ञापन प्रदान करके विज्ञापन प्रणाली में तीसरे पक्ष के रूप में काम करता है और आपके लिए यही काम करने के लिए Google 25% लेता है।

Direct Advertisement (प्रत्यक्ष विज्ञापन) के साथ अपना विज्ञापन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको नए और बेहतर लीड प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग पर अलग-अलग विज्ञापन नेटवर्क आज़माना चाहिए और एक ‘Advertise With Us’ (‘हमारे साथ विज्ञापन करे’) पेज रखना चाहिए।

आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए सीधे विज्ञापन (Direct Advertisement) का प्रबंधन करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स (WordPress Plugin) का भी उपयोग कर सकते हैं।

नोट: – जब आप एक शुरुआत करते हैं तो आपको कभी भी प्रत्यक्ष विज्ञापन (Direct Advertisement) के लिए नहीं जाना चाहिए, तो केवल आपको प्रत्यक्ष विज्ञापन (Direct Advertisement) के लिए तब जाना चाहिए जब आपके ब्लॉग के पास पर्याप्त एक्सपोज़र, बड़ा ट्रैफ़िक और अच्छी रीचबिलिटी हो।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये दूसरा तरीका था।

Affiliate Marketing संबद्ध विपणन से Blogging Se Paise Kamaye। (इंटरमीडिएट + उन्नत (Advanced))

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Affiliate Marketing, संबद्ध विपणन

Affiliate Marketing निश्चित रूप से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, आप एक ही बिक्री में बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं जितना कि आप विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक क्लिक से नहीं कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाने का यह तरीका सबसे अच्छा तरीका है जो की उन्नत (advanced) ब्लॉगर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए उपयोग कर रहे हैं। ब्लॉगर्स Affiliate Marketing से हर साल करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

आप सोच रहे होंगे कि Affiliate Marketing Program क्या है? जवाब है, यह एक ऐसा कार्यक्रम है जहाँ एक ब्लॉगर अपने दर्शकों को किसी अन्य कंपनी/एजेंसी के उत्पाद या सेवा की सिफारिश करता है और जब यह दर्शक उस उत्पाद या सेवा को खरीदता है तो ब्लॉगर उस उत्पाद या सेवा पर एक बड़ा कमीशन कमाता है। यह वास्तविक विचार (view) है जिसके द्वारा एक ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकता है।

कई Affiliate Marketing (संबद्ध विपणन) बाज़ार हैं, जिनसे आप जुड़ सकते हैं, लेकिन मैं कुछ सबसे लोकप्रिय बाज़ार का उल्लेख कर रहा हूँ: –

1. अमेज़ॅन का संबद्ध विपणन कार्यक्रम (Amazon’s Affiliate Marketing Program) – हर कोई जानता है कि ऑनलाइन बेचने के लिए अमेज़न पर अरबों उत्पाद उपलब्ध हैं, इसलिए एक ब्लॉगर के पास संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) से पैसे कमाने के लाखों तरीके हैं। एक ब्लॉगर किसी भी उत्पाद पर एक लेख लिख सकता है और अपने सहबद्ध (Affiliate) लिंक के माध्यम से उस उत्पाद को बढ़ावा दे सकता है और अपने संबद्ध (Affiliate) लिंक के माध्यम से प्रत्येक खरीद पर कमीशन कमा सकता है। Amazon के Affiliate Marketing Program से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अमेज़ॅन का संबद्ध विपणन कार्यक्रम (Amazon’s Affiliate Marketing Program

2. कमीशन जंक्शन (Commission Junction) – दुनिया के सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त ब्रांडों के साथ भागीदारी करके कमीशन कमाएँ और उनके उत्पादों/सेवाओं को सफलतापूर्वक बढ़ावा दें। आप दुनिया भर में किसी भी जगह और किसी भी भाषा में हजारों विज्ञापनदाताओं को पा सकते हैं। कमीशन जंक्शन में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

कमीशन जंक्शन (Commission Junction)

3. क्लिक बैंक अपने ब्लॉग पर क्लिक बैंक के माध्यम से किसी भी आला (niche) में किसी भी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के द्वारा विशाल कमीशन कमाएँ। क्लिक बैंक में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

क्लिक बैंक (Click Bank)

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये तीसरा तरीका था।

Native Advertising (नेटिव विज्ञापन) से Blogging Se Paise Kamaye।

शब्द “native” का तात्पर्य मंच पर दिखाई देने वाली अन्य मीडिया के साथ सामग्री के सुसंगतता से है। नेटिव विज्ञापन एक विज्ञापन है जहाँ ब्लॉग पर विज्ञापन ब्लॉग पर मौजूद सामग्री से मेल खाते हैं।

नेटिव विज्ञापन भुगतान सामग्री है। लेख, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो, चित्र, ऑडियो, आदि – यदि कोई सामग्री निर्माता इसे बना सकता है, तो निगम इसे खरीद सकते हैं और प्रकाशन मंच इसे बढ़ावा दे सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप जो भी ब्लॉग करते हैं, उसके लिए विज्ञापनदाताओं द्वारा भारी भरकम भुगतान किया जाता है।

कुछ नेटिव विज्ञापन समाधान हैं जो आपके समय और कार्यान्वयन के प्रयास के लायक हैं।

  1. Taboola
  2. Outbrain (उच्च गुणवत्ता मूल नेटिव विज्ञापन)
  3. Mgid
  4. Google Adsense (ऐडसेंस भी नेटिव विज्ञापन प्रदान करता है)

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये चौथा तरीका था।

एक प्रायोजित ब्लॉग पोस्ट (sponsored blog post) एक ब्लॉगर की वेबसाइट पर किसी भी अन्य पोस्ट की तरह दिखती है। बड़ा अंतर यह है कि एक ब्रांड, पोस्ट बनाने के लिए ब्लॉगर को भुगतान करता है।

पोस्ट में कुछ ऐसा शामिल होना चाहिए जो एक पाठक को बताए कि यह एक प्रायोजित ब्लॉग पोस्ट है, न कि कुछ ऐसा जो लेखक को अपनी ओर से बनाने के लिए प्रेरित करता है।

प्रायोजित पोस्ट या पेड समीक्षाओं का एक उदाहरण Man Repeller Giveaway है।

प्रायोजित ब्लॉग पोस्ट लिखकर आप जल्दी और आसानी से लगभग 1000 रुपये कमा सकते हैं। यह आपकी मासिक आय को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। कुछ ब्लॉगर एकल प्रायोजित ब्लॉग पोस्ट के लिए लगभग रु .90,000 कमाते हैं।

भुगतान की गई समीक्षाओं / प्रायोजित सामग्री के अवसरों को खोजने के लिए यहां कुछ वेबसाइटें दी गई हैं:

  1. Izea Pay per post
  2. Revcontent

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये पांचवां तरीका था।

डिजिटल उत्पाद बेचकर (ई बुक बेचकर) Blogging Se Paise Kamaye।

इन दिनों टॉप ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ईबुक बेचते हैं और बहुत पैसा कमाते हैं। अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के बाद आप ई-बुक्स लिख सकते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं। इस तरह से आप एक सभ्य और आवर्ती (recurring) आय आसानी से कमा सकते हैं।

आप बस अपने ब्लॉग लेखों को एक अच्छी तरह से संरचित ebook में संकलित कर सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं

यदि आपको ई बुक कवर पेज डिजाइन करना मुश्किल हो रहा है तो आप अपने ई बुक कवर पेज को डिजाइन करने के लिए किसी भी फ्रीलांस डिजाइनर से संपर्क कर सकते हैं।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये छठा तरीका था।

डिजिटल सेवाएं प्रदान करके Blogging Se Paise Kamaye।

आप विभिन्न डिजिटल सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जैसे वेब डिजाइनिंग, वेब विकास, सामग्री (content) लेखन, लोगो डिजाइनिंग, एसईओ (SEO), और कई अन्य जो आप सोच सकते हैं। आपको उस सेवा को चुनना चाहिए जिसे आप सबसे अच्छे से जानते हैं और जिसमे आप सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।

आपको बस इतना करना होगा कि आप अपने ऑनलाइन ग्राहकों को प्रदान करने के इच्छुक सेवा के चारों ओर एक ब्लॉग बनाएं और सेवा से संबंधित कई लेख लिखें। इसके बाद आप जिन्ह ऑनलाइन सेवाओं को बेचने की योजना बना रहे हैं उन सभी सेवाओं को सूचीबद्ध करे और उनका वर्णन एक पेज पर करे। इस पृष्ठ के लिंक को अपने ब्लॉग के नेविगेशन बार और अधिकतम दृश्यता के लिए कुछ अन्य प्रमुख स्थानों पर रखना सुनिश्चित करें।

अपनी सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने ग्राहकों से संपर्क करना आसान बनाएं। अपनी सेवाओं की अन्य प्रक्रियाओं, जैसे भुगतान और अनुवर्ती अप(follow ups) को स्वचालित करें।

अपने पहले कुछ ग्राहकों से निपटने(deal) के बाद आपके पास अपनी सेवा की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए पर्याप्त विचार होंगे। अपनी सेवा के कुछ सफल वितरण के बाद अपने ब्लॉग पर अपनी सेवा के प्रशंसापत्र जोड़ना सुनिश्चित करें।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये सातवां तरीका था।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाकर Blogging Se Paise Kamaye।

यदि आपको दूसरों को सिखाने का शौक है, तो आप एक पाठ्यपुस्तक को ऑडियो या वीडियो प्रारूप में बदल सकते हैं या आप उत्कृष्ट ट्यूटोरियल वीडियो बना सकते हैं, फिर ऑनलाइन कोर्स चलाने का यह तरीका आपके लिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद कि अब कई प्लेटफॉर्म हैं जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को बनाने और बेचने के आपके काम को बहुत आसान बनाने की पेशकश कर रहे हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  1. Teachable
  2. Kajabi
  3. LearnDash

यदि आप एक अनूठा पाठ्यक्रम प्रदान करने जा रहे हैं तो आपके उच्च तक पहुंचने और भारी मात्रा में धन कमाने की संभावना काफी अधिक है।

Google और अन्य खोज इंजनों के खोज परिणाम पृष्ठों(search engine results pages) में शीर्ष पर रैंक करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर अपने पाठ्यक्रम से संबंधित सभी प्रकार के लेख लिखने होंगे। इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं और जितना संभव हो उतने अधिक शिक्षार्थियों तक पहुँचने में सक्षम हो सकते हैं और ब्लॉगिंग से उतने पैसे कमा सकते हैं जितना आप सोच सकते हैं।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये आठवां तरीका था।

ब्लॉग बनाकर और उन्हें बेचकर Blogging Se Paise Kamaye।

यदि आप थोड़े समय के अंतराल में एक बड़ी राशि अर्जित करना चाहते हैं तो आप अपने उत्कृष्ट ब्लॉग को एकमुश्त राशि पर ब्लॉग खरीदार को बेचे। इसे प्राप्त करने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Google या किसी अन्य खोज इंजन पर शीर्ष 10 स्थिति में बनाने और रैंक करने की आवश्यकता है और फिर इसे बेच दें।

आप अपने ब्लॉग को एका एक बेचकर लगभग ४०-५० गुना पैसा कमा सकते हैं, जो की आप ४-५ वर्षों के लिए इसे खुद के अन्तर्गत रख कर कमा सकते हैं लेकिन उच्चतम राशि प्राप्त करने के लिए आपके ब्लॉग पर उच्च ट्रैफ़िक होना चाहिए और यह कुछ साल पुराना होना चाहिए ।

उदाहरण के लिए, Fotolog, जोकि 2002 में स्कॉट हेफ़रमैन द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका मासिक लाभ लगभग $1,479,450 था, उसे २००७(2007) में $90 मिलियन में बेचा गया था, लगभग अपने मासिक लाभ के 60 गुना बराबर।

कई वेबसाइटें हैं जहां आप अपने ब्लॉग को बिक्री के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  1. Flippa
  2. FE International
  3. Empire Flippers

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये नौवां तरीका था।

एक निजी मंच (Private Forum) चलाकर Blogging Se Paise Kamaye।

निजी मंचों को कई नामों से बुलाया जा सकता है जैसे कि एक इंटरनेट फोरम(Internet Forum), एक चर्चा बोर्ड(Discussion Board), एक संदेश बोर्ड(Message Board), आदि। एक निजी मंच के पीछे मूल विचार यह है कि एक सदस्य एक चर्चा पोस्ट कर सकता है और किसी अन्य मंच सदस्य की चर्चा को पढ़ और जवाब दे सकता है।

एक मंच किसी भी आला(niche) पर केंद्रित किया जा सकता है जिसमें आप सबसे अच्छा कर सकते हैं। एक निजी मंच और सार्वजनिक मंच के बीच मूल अंतर यह है कि एक निजी मंच अपने प्रत्येक सदस्य द्वारा इसका उपयोग करने के लिए सदस्यता शुल्क लेता है, जबकि एक सार्वजनिक मंच मुफ्त है।

इसलिए एक निजी मंच चलाने से आप हर महीने एक निष्क्रिय आय (passive income) अर्जित कर सकते हैं।

Warrior Forum जनता के लिए पढ़ने के लिए खुला एक निजी मंच का अच्छा उदाहरण है लेकिन यह पोस्ट करने के लिए प्रतिबंधित है। केवल भुगतान करने वाले सदस्य ही चर्चा पोस्ट कर सकते हैं।

निजी फोरम आला(niche) साइट शुरू करने के लिए सबसे अनुशंसित(recommended) फोरम एप्लिकेशन / स्क्रिप्ट इस प्रकार हैं: –

  1. phpBB
  2. Vbulletin
  3. WordPress Theme, bbpress के साथ 

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये दसवां तरीका था।

दान(Donation) स्वीकार करके Blogging Se Paise Kamaye।

दान स्वीकार करना भी ब्लॉगिंग द्वारा पैसा बनाने का एक तरीका है। आप बस अपने भावुक आला(niche) पर एक ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं और जब आपका ब्लॉग पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू कर देता है तो आप अपने ब्लॉग और कुछ महान कार्यों के लिए एक दान पृष्ठ का निर्माण कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने के लिए समाज के वंचित वर्गों की मदद करने के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं ताकि वे अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकें। आप समाज के ऐसे वर्गों पर सभी प्रकार के लेख लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग के पाठकों से दान का अनुरोध कर सकते हैं।

तो ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) ये ग्यारहवां तरीका था।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने आज सीखा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye), How to make money from blogging a step by step guide?), ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? (How to make money from a blog for beginners?), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी? Website से पैसे कैसे कमाए? Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? Blog से पैसे कैसे मिलते हैं? Blog से पैसे कैसे कमाते हैं? Blog से पैसे कमाने का तरीका, ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है? Blogging से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

नोट: ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आपको उस तरीके पर काम करना चाहिए जो आपके लिए सबसे अच्छा है, उपरोक्त सभी तरीके अच्छे काम करते हैं, वह चुनें जिसके बारे में आप भावुक हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं(Blogging Se Paise Kaise Kamaye) मे बस इतना ही। तब तक के लिए धन्यवाद। अधिक या अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल्स को पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *