Blogging Kaise Kare 2021?

Blogging Kaise Kare 2021
Contents hide
4 Blogging Kaise Kare के विभिन्न स्टेप्स

Blogging Kaise Kare का परिचय

क्या आप Blogging Kaise Kare जानने के लिए उत्साहित हैं?

हमने हिंदी में Blogger और WordPress पर आसानी से Blogging kaise kare बताने के लिए स्टेप बाइ स्टेप एक मुफ्त गाइड बनाया है। यह इतना जटिल नहीं है जितना कि कुछ लोग इसके बारे में सोचते हैं।

इससे पहले कि हम ब्लॉगिंग शुरू करें आई जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है?

What Is Blogging?

ब्लॉग लिखने की क्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। किसी विषय पर शब्दों, चित्रों, चलचित्रों द्वारा कोई लेख लिखना, उसे प्रकाशित करना तथा समय-समय पर अपडेट करते रहना ही ब्लॉगिंग कहलाता है।

What Is Blogging In Hindi? के बारे में और विस्तार से जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

What Is Blogging In Hindi? Free Guide 2021

 आइए यह भी जाने की ब्लॉगिंग के फायदे क्या है?

Benefits Of Blogging In Hindi

ब्लॉगिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं। ब्लॉगिंग से हम बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से हम खुद के मालिक बन सकते हैं। ब्लॉगिंग करने से हम दूसरों की मदद कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के सभी फायदों को जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Benefits Of Blogging In Hindi, Free Guide 2021

 तो आइए ब्लॉगिंग करना शुरू करता है।

Blogging Kaise Kare के विभिन्न स्टेप्स

यदि आपका कोई सवाल है या आप नीचे दिए गए किसी भी स्टेप में फंस गए हैं, तो आप इस blog के अंत में टिप्पणी करके हमसे समाधान पूछने के लिए स्वतंत्र हैं। हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 0

अपने ब्लॉग को लिखने की भाषा चुनें

यह स्टेप जीरो है इसलिए क्योंकि इस स्टेप में आपको स्वयं को समझते हुए ब्लॉग की भाषा का चयन करना। आपको यह निर्णय करना है कि आप अपना ब्लॉग हिंदी में लिखेंगे या फिर इंग्लिश में।

यदि आप हिंदी अच्छी तरह समझते हैं, अच्छी तरह बोल सकते हैं और अच्छी तरह लिख सकते हैं तो आप हिंदी भाषा में ही ब्लॉग लिखने का चयन करें। अन्यथा अगर आप इंग्लिश अच्छी तरह समझते हैं, अच्छी तरह बोल सकते हैं और अच्छी तरह लिख सकते हैं तो आप इंग्लिश भाषा में ही ब्लॉग लिखने का चयन करें।

यदि आप इंग्लिश अच्छी तरह समझते हैं और अच्छी तरह लिख सकते हैं परंतु आप अपना ब्लॉग हिंदी में लिखना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को इंग्लिश में लिखकर गूगल ट्रांसलेटर की मदद से हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और फिर इसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं। किंतु ऐसा करते समय यह अवश्य ध्यान में रखें कि गूगल से अपने आर्टिकल को इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट करने के बाद इसे अच्छी तरह  प्रूफ रीड कर ले। बिना प्रूफ रीड किए और गलतियों को सुधारें बिना आप कभी भी उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश ना करें।

अगर आपकी टाइपिंग स्लो है और आप अपने आर्टिकल्स तेजी से लिखना चाहते हैं तो आप वॉइस टाइपिंग की मदद ले सकते हैं। जैसे कि गूगल डॉक्स में वॉइस टाइपिंग की सुविधा उपलब्ध है और मैं भी अपने आर्टिकल्स तेजी से लिखने के लिए गूगल डॉक्स का ही उपयोग करता हूं।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 1

अपने Blog के लिए एक Niche का चयन करें

आपके blog का niche एक वही सटीक विषय/बाज़ार है जिसे आप अपनी blog के content में लक्षित करेंगे। एक विषय का चयन करें जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं और इसके बारे में भावुक हों, विशिष्ट हो। सुनिश्चित करें कि लोग आपके विषय की खोज में हैं। इस तरह आप और आपके दर्शक अपने दैनिक कार्य का आनंद लेंगे और कभी भी नहीं ऊबेगे। आपका blog निश्चित रूप से आपकी यात्रा में एक लंबा रास्ता तय करेगा और सबसे ऊपर 100% सफल होगा।

Google पर जाएं, search field में उस विषय को टाइप करें जिसमे आप अपने blog को हिंदी में शुरू करना चाहते हैं और पता करें कि क्या दुनिया के अन्य लोग इस विषय को खोज रहे हैं जिसे आप अपने niche के रूप में चुन रहे हैं?

Blogging Kaise Kare # स्टेप 2

अपने ब्लॉग का नाम बनाएं

आपके blog का नाम बनाने के लिए अनगिनत विकल्प हैं। आप अपना नाम, अपने niche से मेल खाते नाम, या कुछ अन्य दो से तीन वर्णनात्मक शब्द चुन सकते हैं। आपके blog का नाम फाइनल करने से पहले हमारे पास आपके लिए एक सुझाव है। आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं – Namestation और अपने blog के लिए अलग-अलग नामों की कोशिश कर सकते हैं।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 3

अपने Blog के लिए एक Domain Name चुनें

सबसे पहले आप सोच रहे होंगे कि Domain Name क्या होता है? इसका उत्तर यह है कि, डोमेन नाम उस वेबसाइट का पता है जिसे आप उस वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र के एड्रेस बार में टाइप करते हैं।

मान लीजिए आपकी वेबसाइट आपका घर है तो डोमेन नेम इसका पता है।

आपका Domain Name वह नाम है जिसके द्वारा आप इंटरनेट पर जाने जाएंगे।

यह इंटरनेट पर एक अनूठा पता है। यह आपकी पहचान है इसलिए सुनिश्चित करें कि यह आकर्षक है। इसे अपने blog के नाम से लगभग समान रखें।

आपको Domain Registrar से कम से कम एक वर्ष के लिए एक Domain Name खरीदने और पंजीकृत करने की आवश्यकता है। ध्यान दें कि यदि आपको Google Adsense से पैसा कमाना है तो डोमेन नाम खरीदना आवश्यक है अन्यथा आप blogger.com पर एक मुफ्त subdomain name के लिए जा सकते हैं।

यदि आप बिना कुछ पैसे खर्च किए ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल के लिंक को क्लिक करें।

2021 में Blog Kaise Banaye Aur Paise Kamaye, Free On Blogger

हम Domain Name को ONOHOSTING से खरीदने की सलाह देंगे क्योंकि यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे सस्ता और बेहतरीन है।

Blogging Kaise Kare – Domain Name and Website Hosting

यदि आप एक मुफ्त subdomain name के लिए जाना चाहते हैं, तो Blogger.com पर जाएँ और बिलकुल मुफ्त खाते में साइन इन करें, यह Google द्वारा दी जाने वाली सेवा 100% निःशुल्क है। साइन इन करने के लिए www.blogger.com पर क्लिक करें। बस अपने पहले blog को सेट करने में सफल हस्ताक्षर के बाद, अपना ब्लॉग नाम चुनें, एक subdomain name दर्ज करें और अपना पहला ब्लॉग बनाएं। Blogger.com पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Blogger Sign In Page

Blogging Kaise Kare # स्टेप 4

एक Web Hosting Service प्राप्त करें

अब एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग सेवा चुनने का समय है जो आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है।

आपके blog की संपूर्ण प्रदर्शन और कार्यक्षमता आपके द्वारा खरीदी जाने वाली web hosting service पर निर्भर करती है। यह वह जगह है जहाँ आपकी सभी content, फ़ाइलें और user data संग्रहीत होता हैं। होस्ट पुष्टि करता है कि आपका blog आपके पाठकों के लिए 24/7 उपलब्ध होगा या नहीं।

एक अविश्वसनीय web hosting service आपके blog के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकती है, इसलिए आपको एक विश्वसनीय web hosting service का चयन करना होगा।

Web Hosting Kya Hai? इसे विस्तार से जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर आर्टिकल को पढ़ें।

Web Hosting Kya Hai? 2021, Free Jaankari In Hindi

हमारे शोध के आधार पर ONOHOSTING शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आप इसे निम्न छवि लिंक से खरीद सकते हैं: –

Blogging Kaise Kare Domain Name and Website Hosting

यदि आप एक मुफ्त web hosting service के लिए जाना चाहते हैं तो बस www.blogger.com पर जाएँ और एक मुफ़्त खाते में साइन इन करें और blogger.com पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 5

WordPress को Install करें

WordPress को इनस्टॉल करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि वैसे hosting service provider का चुनाव करना जो आपके लिए यह करता है और ONOHOSTING – hosting service provider है जो एक क्लिक इंस्टॉलेशन प्रदान करता है।

Blogging Kaise Kare, इसके लिए अपने host पर WordPress स्थापित करने के लिए नीचे दी गई छवि का पालन करें।

Blogging Kaise Kare, WordPress installation Form
  1. ‘Domain’ field में अपना domain name दर्ज करें, सुनिश्चित करें कि यह http: // या https: // से शुरू होता है।
  2. अपना नाम या उपनाम ’Administrator Username’ फ़ील्ड में दर्ज करें।
  3. अपना पासवर्ड ‘Administrator Password’ फ़ील्ड में दर्ज करें।
  4. ‘Administrator Email’ फ़ील्ड में अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें।
  5. अपना blog title ‘Website Title’ फ़ील्ड में दर्ज करें।
  6. WordPress install करने के लिए ‘Version’ फ़ील्ड से वर्डप्रेस के संस्करण का चयन करें।
  7. ‘भाषा’ फ़ील्ड से अपनी भाषा चुनें।
  8. अंत में ‘Install’ बटन पर क्लिक करें।

इसमें कुछ मिनट लगेंगे और आपकी स्थापना पूरी हो जाएगी। इस तरह आपने होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म पर वर्डप्रेस की इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 6

WordPress को Setup करें

पिछले स्टेप में हमने वर्डप्रेस को इंस्टॉल किया था। इस स्टेप में हम वर्डप्रेस में लॉगिन करेंगे और उसमें कुछ जरूरी स्टेप्स करेंगे ताकि हम वर्डप्रेस पर एक successful ब्लॉग बनाने के लिए उसे setup कर सकें।

 1. वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें। 

 वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए नीचे दिए गए चित्र का अनुसरण करें।

Blogging Kaise Kare, WordPress Admin Login Dashboard
  1. पहले नंबर पर अपना एडमिन यूजरनेम(Administrator Username) डालें, जो आपने वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय पिछले स्टेप में डाला था।
  2. दूसरे नंबर पर अपना एडमिन पासवर्ड(Administrator Password) डालें, जो आपने वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय पिछले स्टेप में डाला था।
  3.  तीसरे नंबर पर लॉगइन बटन क्लिक करें।

अब आप अपने वर्डप्रेस अकाउंट में लॉगिन कर चुके हैं। आपका वर्डप्रेस अकाउंट देखने में कुछ नीचे दिए गए चित्र के अनुसार दिखता है।

Blogging Kaise Kare, WordPress Dashboard

2. पहले से मौजूद पोस्ट, पेजेज और कमेंट्स को डिलीट करें

  1. पहले से मौजूद पोस्ट को डिलीट करने के लिए पोस्ट बटन पर होवर करें और ऑल पोस्ट बटन को क्लिक करें। 

नीचे दिए गए चित्र के अनुसार ‘Hello World!’ के बगल में दिए गए टिकबॉक्स को टिक करें और ट्रैश(trash) बटन पर क्लिक करें और ऐसा करते ही वर्डप्रेस में पहले से मौजूद बेकार की पोस्ट डिलीट हो जाएगी और आपका वर्डप्रेस अकाउंट फ्रेश पोस्ट लिखने के लिए तैयार हो जाएगा।

Blogging Kaise Kare, Delete Default Post
  1. पहले से मौजूद पेजेज(pages) को डिलीट करने के लिए पेजेज बटन पर होवर करें और ऑल पेजेज बटन को क्लिक करें।

नीचे दिए गए चित्र के अनुसार सभी पेजेज(pages) के बगल में दिए गए सभी टिकबॉक्स को टिक करें और फिर बल्क एक्शन(Bulk Actions) बटन पर क्लिक करें। फिर ‘Move To Trash’ बटन पर क्लिक करें और अंत में अप्लाई(Apply) बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही वर्डप्रेस में पहले से मौजूद बेकार की पेजेज डिलीट हो जाएंगी और आपका वर्डप्रेस अकाउंट फ्रेश पेजेज बनाने के लिए तैयार हो जाएगा।

Blogging Kaise Kare, Delete Default Pages
  1. पहले से मौजूद बेकार के कमेंट को डिलीट करने के लिए कमेंट(Comments) बटन पर क्लिक करें।

नीचे दिए गए चित्र के अनुसार पहले से मौजूद कमेंट के बगल वाले टिकबॉक्स को टिक करें और फिर ट्रैश(trash) पर क्लिक करें। ऐसा करते ही पहले से मौजूद बेकार के कमेंट डिलीट हो जाएंगे और आपका वर्डप्रेस अकाउंट फ्रेश कमैंट्स रिसीव करने के लिए तैयार हो जाएगा।

Blogging Kaise Kare, Delete Default Comments

3. वर्डप्रेस में अपना टाइम जोन, डेट और टाइम फॉरमैट सेट करें।

वर्डप्रेस में अपना टाइम जोन, डेट और टाइम फॉरमैट सेट करने के लिए सेटिंग्स(Settings) बटन पर होवर करें और फिर जनरल(General) बटन पर क्लिक करें। फिर नीचे दिए गए चित्र के अनुसार आप अपना टाइम जोन, डेट फॉरमैट और टाइम फॉरमैट सेट करें ताकि आप जब कभी भी कोई पोस्ट शेड्यूल करें तो वह आपके टाइम जोन के हिसाब से पब्लिश हो।

Blogging Kaise Kare, Set Time Zone, Date And Time Format

4. वर्डप्रेस में अपना पर्मालिंक(Permalink) स्ट्रक्चर बदले।

वर्डप्रेस में पहले से पर्मालिंक(Permalink) स्ट्रक्चर SEO फ्रेंडली नहीं होता है इसलिए हमें उसे बदलने की आवश्यकता है। पर्मालिंक(Permalink) स्ट्रक्चर  बदलने के लिए सेटिंग्स(Settings) बटन पर होवर करें और Permalinks पर क्लिक करें। शेर नीचे दिए गए चित्र के अनुसार पोस्ट नेम(Post name) को सेलेक्ट करें और अंत में सेव चेंजेज(Save Changes) पर क्लिक करें। अब आपका पर्मालिंक(Permalink) स्ट्रक्चर SEO फ्रेंडली हो चुका है।

Blogging Kaise Kare, Change Permalink Structure

5. अपने वर्डप्रेस पिंग सर्विसेज(Ping Services) लिस्ट को अपडेट करें।

अलग-अलग सर्च इंजन में तेजी से इंडेक्सिंग(Indexing) करने के लिए तथा अच्छे एस ई ओ(SEO) रिजल्ट के लिए हमें पिंग सर्विसेज लिस्ट को अपडेट करना अति आवश्यक है।अपने वर्डप्रेस में पिंग सर्विसेज लिस्ट को अपडेट करने के लिए सेटिंग्स(Settings) बटन पर होवर करें और राइटिंग(Writing) बटन पर क्लिक करें। जो पिंग सर्विसेज लिस्ट आपको अपडेट करना है, वह नीचे दिया गया है, कृपया इसे कॉपी करें और अपनी पिंग सर्विसेज लिस्ट अपडेट करें।

पिंग सर्विसेज लिस्ट

http://ipings.com

http://www.weblogalot.com/ping

http://rpc.pingomatic.com/

http://blogsearch.google.com/ping/RPC2

http://ping.feedburner.com
अब नीचे दिए गए चित्र के अनुसार इस लिस्ट को अपडेट सर्विसेज(Update Services) बॉक्स में पेस्ट कर दें। और अंत में सेव चेंजेज(Save Changes) बटन पर क्लिक करें।

Blogging Kaise Kare, Update WordPress Ping Services

अब आपका वर्डप्रेस पिंग सर्विसेज लिस्ट अपडेट हो चुका है।

Blogging Kaise Kare # स्टेप 7

अपने Blog के लिए एक Theme और डिज़ाइन चुनें

अपने WordPress खाते में लॉगिन करें और अपने blog के लिए theme डिजाइन का चयन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। (Blogging Kaise Kare, ऐसा करने के लिए नीचे दी गई छवियों का पालन करें।) : –

  1. ‘Appearance’ बटन पर होवर करें और उपलब्ध themes में से किसी एक को चुनने के लिए ‘Themes’ बटन पर क्लिक करें।
Blogging Kaise Kare, To Install Theme Click On Themes
  1. यदि आप उपलब्ध themes से संतुष्ट नहीं हैं, तो अधिक थीम पाने के लिए Add New’ बटन पर क्लिक करें। आपके लिए चुनने के लिए और अधिक थीम उपलब्ध होंगी।
Blogging Kaise Kare, To Install Theme Click On Add New Button
  1. ऑनलाइन थीम के लिए और अधिक डिजाइन देखने के लिए ‘Featured’, ‘Popular’, ‘Latest’, or ‘Favorite’ लिंक पर क्लिक करें या search field में खोजें।
Blogging Kaise Kare, Choose Theme From Various Categories
  1. अपनी पसंद के किसी भी थीम डिजाइन पर होवर करें और ‘Details & Preview’ बटन पर क्लिक करें। थीम डिजाइन का preview दिखाई देगा।
Blogging Kaise Kare, Click On Details And Preview Button To Know More About A Theme
  1. यदि आप किसी theme को पसंद करते हैं और इसे install करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार ‘Install’ बटन पर क्लिक करें। इसे install करने में कुछ मिनट लगेंगे।
Blogging Kaise Kare, Click On The Install Button To Install The Theme
  1. आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए theme को सक्रिय करने के लिए नीचे चित्र में दिखाए अनुसार ‘Activate’ बटन पर क्लिक करें। आपकी installed theme कुछ सेकंड के भीतर सक्रिय हो जाएगी।
Blogging Kaise Kare, Click On The Activate Button To Activate The Theme
  1. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार नीचे दी गई छवि के अनुसार ‘Customize’ बटन पर क्लिक करके installed theme को अनुकूलित कर सकते हैं।
Blogging Kaise Kare, Click On The Customize Button To Customize The Theme

Blogging Kaise Kare # स्टेप 8

Blog कंटेंट लिखें और पब्लिश करें

अपना पहला लेख लिखने और प्रकाशित करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। (Blogging Kaise Kare, ऐसा करने के लिए नीचे दी गई छवियों का पालन करें।)

  1. अपने ब्लॉग की content लिखना शुरू करने के लिए नीचे दी गई छवि के अनुसार ‘Post’ बटन पर होवर करें और ‘Add New’ बटन पर क्लिक करें।
Blogging Kaise Kare, Click On The Add New Button To Add A Post
  1. ‘Add Title’ पर क्लिक करें और ब्लॉग पर अपनी पोस्ट के लिए title टाइप करें। ‘Content’ क्षेत्र पर क्लिक करें और नीचे दिए गए चित्र के अनुसार अपने ब्लॉग की content टाइप करें।
Blogging Kaise Kare, Create Content or Post
  1. अंत में जब आपने अपने ब्लॉग की content लिखना समाप्त कर लिया है तो जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है वैसे ‘Publish’ बटन पर क्लिक करें ताकि आप अपने लेख को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकें।
Blogging Kaise Kare, Click On The Publish Button To Publish A Post

अब आपने अपने ब्लॉग पर अपना पहला लेख प्रकाशित किया है, आप अपने ब्लॉग के URL पर जा सकते हैं और देख सकते हैं कि यह कैसा दिखता है। अपने ब्लॉग पर अधिक पोस्ट/लेख प्रकाशित करने के लिए इसी तरह जारी रखें।

Blogging Kaise Kare मे बस इतनाही। तब तक के लिए धन्यवाद्। अधिक या अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल्स को पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *