Blog Kya Hai? Blogging Kya Hai? Blogging Ka Target Kya hai?

Blog Kya Hai, Blogging Kya Hai

Blog Kya Hai? Blogging Kya Hai?

हेलो! मेरे पाठकों

हम सब एक Blog Kya Hai तथा Blogging Kya Hai को जानने के लिए यहाँ हैं। आप सभी को यह जानने की उत्सुकता होगी कि वास्तव में ब्लॉग क्या है? सही?

आप लोगों ने ‘blog’ और ‘blogging’ शब्दों के बारे में कुछ न कुछ जरूर सुना होगा, यही कारण है कि आप सभी इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां आए हैं।

आपकी जिज्ञासा का उत्तर यह है कि एक Blog और कुछ नहीं बल्कि एक आकर्षक content, चित्र, वीडियो आदि के साथ इंटरनेट पर जानकारी का एक सरल टुकड़ा है जो पाठकों को टिप्पणियों को पोस्ट करने की अनुमति देता है और सबसे महत्वपूर्ण बात जो नियमित रूप से अपडेट किया जाता है।

Blogging एक ब्लॉग लिखने की क्रिया है।

अगला सवाल जो आपके दिमाग को परेशान कर रहा होगा वह ज़रूर यह होगा कि एक Blog का उपयोग क्या है?

तो इसका जवाब है, आज के आधुनिक युग और तकनीक के आगमन के दौर में, कंप्यूटर, लैपटॉप और सबसे ऊपर स्मार्टफ़ोन के रहते हुए, हमारे दैनिक जीवन में किसी भी जानकारी के लिए हम सभी इंटरनेट पर खोज करने का इरादा रखते हैं। और यहाँ एक Blog का उपयोग होता है। हम सभी अपने परिणाम खोजते हैं और ये ब्लॉग हमें हमारे उत्तर देते हैं। तो, यह वह जगह है जहां हमारे उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देने के लिए ब्लॉग का उपयोग होता है।

Blogging Ka Target Kya hai?

आइए जानें कि हिंदी में ब्लॉगिंग का लक्ष्य क्या है?

उदाहरण के लिए आइए विचार करें कि पूरी दुनिया में बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि कैसे तेजी से वजन कम किया जा सकता है और हर किसी के पास एक इंटरनेट है तो वे निश्चित रूप से इंटरनेट पर Google जैसे किसी भी Search Engine पर इन शब्दों को खोजेंगे, है ना?

आप सभी को लाखों और अरबों Search Results मिलेंगे, लेकिन सभी एक रैंक के क्रम में क्रमबद्ध होते हैं। सबसे अधिक प्रासंगिक Blog, Search Engine के अनुसार सबसे ऊपर होता है, दूसरे स्थान पर दूसरा सबसे अधिक प्रासंगिक होता है, तीसरे स्थान पर तीसरा और इसी तरह होता है। एक Blog या Blogging in Hindi के लिए शीर्ष 10 स्थितियां ही मायने रखती हैं। 

लेकिन ध्यान दें कि कुछ Search Results में इन परिणामों के शीर्ष पर विज्ञापन होते हैं, और ये विज्ञापन हमारे लिए चिंता का विषय नहीं हैं। इन विज्ञापनों के परिणामों को Inorganic Search Results कहा जाता है। शीर्ष पर 0 से 5 ऐसे विज्ञापन परिणाम हो सकते हैं।

और इन विज्ञापनों के नीचे पड़े परिणामों को Organic Search Results के रूप में जाना जाता है, इनका उल्लेख नीचे दी गई छवि में किया गया है, इसलिए ध्यान दें। विवरण देखने के लिए चित्र को जूम करें।

ये Organic Search Results ही हैं जो एक`Blog या Blogging in Hindi के लिए आवश्यक होते हैं।

यह वह जगह है जहाँ इन शीर्ष 10 Organic Search Results में रैंक करने के लिए एक Blog या Blogging in Hindi की भूमिका आती है।यही हिंदी में ब्लॉगिंग का लक्ष्य है।

जब आप नीचे स्क्रॉल करते हैं और शीर्ष 10 Organic Search Results के प्रत्येक शीर्षक और विवरण को पढ़ते हैं, तो आपको बहुत सारी अच्छी सलाह मिलती है, लेकिन सभी खोजकर्ता के अनुसार प्रासंगिक नहीं हैं, इसलिए हमें आवश्यकता के अनुसार Blog के लिए लेख लिखना होगा। Search Engine Optimization (SEO) के साथ हमारे अद्वितीय और quality content को शीर्ष 10 Organic Search Results में रैंक कराना होगा।

जब आप कुछ Organic Search Results को खोलेंगे, तो आप सभी को पता चलेगा कि इनमें से कुछ ब्लॉगों पर कुछ विज्ञापन चल रहे हैं, कुछ समाधान या कुछ उत्पाद बेच रहे हैं, चाहे वह गोलियां हों, व्यायाम मशीन, आहार या कोई अन्य उत्पाद और सेवाएं हों। और इसी तरह इन विज्ञापन से वे पैसे कमाते हैं और इसी तरह आप सभी भी हिंदी या किसी अन्य भाषा में ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Blog ही क्यों? वेबसाइट क्यों नहीं?

तीसरा सवाल जो आपके दिमाग में आ रहा होगा वह ज़रूर यह होगा कि एक Blog ही क्यों? वेबसाइट क्यों नहीं?

इसका उत्तर यह है कि एक blog वह होता है जहां लेखक अपने उपयोगकर्ताओं के साथ घनिष्ठ संबंध रख सकता है, पाठक blog पर टिप्पणियां पोस्ट कर सकते हैं और अपने संदेह और सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह एक उपयोगकर्ता और एक लेखक एक दूसरे के साथ दो तरह से बातचीत कर सकते हैं, लेकिन एक वेबसाइट में ऐसी विशेषताएं नहीं होती हैं। हाँ! यदि आप एक वेबसाइट के तहत एक ब्लॉग चला रहे हैं तो बात अलग है। इसलिए एक Blog ही जरूरी है एक वेबसाइट नहीं।

इसलिए प्रत्येक चीजों को विस्तार से जानने के लिए कृपया विशिष्ट लेख पढ़ें और गहराई से लागू करें।

अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *