Benefits Of Blogging In Hindi, Free Guide 2021

Benefits Of Blogging
Contents hide
2 ब्लॉगिंग के लाभ (Benefits Of Blogging)

ब्लॉगिंग के लाभों (Benefits of Blogging In Hindi) का परिचय

क्या आप Blogging से पैसे कमाने के इच्छुक हैं? अगर हाँ, तो आपको सबसे पहले Blogging के फायदे(Benefits of Blogging) और Blogging के नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

अगर आप ब्लॉगिंग के फायदों(Benefits of Blogging) के बारे में गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो आप ब्लॉगिंग के सभी फायदों के बारे में जानने के लिए सही जगह पर आए हैं। हम ब्लॉगिंग के प्रत्येक लाभ (Benefits of Blogging) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

क्या आप में किसी विषय या दृष्टिकोण पर लिखने की क्षमता है? क्या आप कुछ रोचक, जिज्ञासु, सूचनात्मक, प्रेरक या मनोरंजक लेख लिख सकते हैं? अगर इन सवालों का जवाब हां है तो आपको ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जरूर आना चाहिए और ब्लॉगिंग को अपने करियर के रूप में चुनना चाहिए। और सबसे बढ़कर आपको ब्लॉग्गिंग के निम्नलिखित फायदों को विस्तार से पढ़ना चाहिए।

ब्लॉगिंग के लाभ (Benefits Of Blogging)

1) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – स्टार्टअप के लिए कुछ नहीं या बहुत कम पैसे आवश्यक  

ब्लॉगिंग का पहला लाभ यह है कि किसी भी अन्य व्यवसाय के विपरीत ब्लॉगिंग स्टार्टअप के लिए कुछ नहीं या बहुत कम पैसे की आवश्यकता होती है। हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमें बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है लेकिन ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको अपने व्यवसाय के रूप में कुछ नहीं या बहुत कम पैसे की आवश्यकता होती है। आप ब्लॉगर(Blogger) पर 100% मुफ़्त में अपना ब्लॉग शुरू करके शून्य निवेश के साथ ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं (Google द्वारा ब्लॉगर्स के लिए एक अच्छा उत्पाद)।

या आप एक कस्टम डोमेन नाम(Domain Name) और एक होस्टिंग सेवा(Hosting Service) खरीदकर कम पैसे/निवेश के साथ स्टार्टअप कर सकते हैं। बेस्ट जानने के लिए आप Blogging Kaise Kare 2021 पढ़ सकते हैं।

शुरू करने के लिए दोनों तरीके अच्छे हैं लेकिन अंतर यह है कि आप अपना व्यवसाय कैसे शुरू करना चाहते हैं? यदि आपके पास शुरू करने के लिए डोमेन नाम और भुगतान की गई होस्टिंग सेवा(Web Hosting Kya Hai) में निवेश करने के लिए कुछ पैसे हैं तो इस तरह से जाना बेहतर है। इसका कारण यह है कि यदि आप ब्लॉगिंग ब्लॉगर(Blogger) या किसी अन्य मुफ्त प्लेटफॉर्म पर शुरू करते हैं और बाद में आप अपने व्यवसाय के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक कस्टम डोमेन नाम(Domain Name) और एक सशुल्क होस्टिंग सेवा पर स्विच करना चाहते हैं तो ऐसा करना मुश्किल और समय लेने वाला है।

हालांकि यह जानकर अजीब लग सकता है कि ब्लॉगिंग का लाभ यह है कि इस बड़े और महान व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको लगभग किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है, पर यह सच है। तथ्य यह है कि आज कई ब्लॉगर(Blogger) सालाना आधार पर दसियों लाख और कुछ करोड़ में भी कमा रहे हैं।

इसलिए, बिना या कम पैसे/निवेश के ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू करने और तेजी से लागू करने के लिए ब्लॉगिंग के इस लाभ को नोट करें।

2) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – वित्तीय हानि का कम या कोई जोखिम नहीं 

Blogging का दूसरा फायदा यह है कि इसमें किसी भी तरह की आर्थिक नुकसान का कोई जोखिम नहीं होता है। जिस तरह किसी अन्य व्यवसाय में निवेशित धन के वित्तीय नुकसान का अधिक जोखिम होता है, जब व्यवसाय चलने में विफल होता है या आप लाभ प्राप्त करने में सफल नहीं हो पाते हैं, जैसा कि आपने कल्पना की होगी, उसके विपरीत ब्लॉगिंग के क्षेत्र में व्यवसाय की विफलता किसी भी वित्तीय नुकसान के साथ नहीं आती हैं क्योंकि आपके पास शुरू करने के लिए ब्लॉगिंग में कोई निवेश नहीं है या बहुत कम निवेश है।

इसलिए ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आर्थिक हानि होने का कोई जोखिम नहीं है या बहुत कम जोखिम है।

3) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – पैसे कमाने में मदद मिलती है

ब्लॉगिंग का तीसरा लाभ यह है कि Google Adsense के माध्यम से पैसे कमाएं। Google Adsense आपके blog को एकीकृत करने के लिए सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है जब आपके blog पर पर्याप्त मात्रा में ट्रैफ़िक आने लगता है तब यह Google को आपके blog niche या ट्रैफ़िक के लिए प्रासंगिक विज्ञापन रखने की अनुमति देता है।

वैकल्पिक रूप से आप विज्ञापन स्पेस को निजी और सीधे किसी विज्ञापनदाता को बेचकर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके blog में विज्ञापनदाता के हित को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक होना चाहिए।

आप भी अपने blog सामग्री में affiliate link को शामिल करके पैसे कमा सकते हैं। एक affiliate link अन्य लोगों के उत्पाद को बढ़ावा देने और अपने affiliate link के माध्यम से उस उत्पाद को बेचने के बदले में कमीशन अर्जित करने का एक तरीका है।

यदि आप आय की दूसरी धारा की तलाश में हैं तो आप अपने blog पर digital products बेच सकते हैं। अपने दर्शकों की रुचि के अनुसार आप digital products जैसे Ebooks, Audiobooks, online courses, images, apps, videos, plugins, themes, आदि को बेचना चुन सकते हैं।

पैसा बनाने का एक अन्य विकल्प आपके blog की exclusive service के लिए membership बेचना है, उदाहरण के लिए आपके blog की एक उन्नत सुविधा को आपके इच्छुक दर्शकों की सदस्यता के रूप में  $10 प्रति माह/वर्ष का शुल्क लिया जा सकता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में अधिक जानने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

4) ब्लॉगिंग के फायदे(Benefits of Blogging) – आप खुद के मालिक बन सकते है  

ब्लॉगिंग का चौथा लाभ यह है कि जब आप अपना ब्लॉगिंग व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप अपने मालिक होते हैं क्योंकि आपको या आपकी गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए आपकी स्थिति से ऊपर कोई और नहीं होता है। ब्लॉग्गिंग का लाभ यह है कि आपको अपने बॉस के दबाव में अथक परिश्रम नहीं करना पड़ता है क्योंकि आप स्वयं अपने बॉस हैं।

इस तरह आप जब चाहें अपना ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं और जब चाहें ब्रेक ले सकते हैं। किसी भी अन्य नौकरी के विपरीत आपको ब्लॉगिंग के क्षेत्र में स्वतंत्रता का लाभ उठाने की बहुत अधिक छूट है, आपको अपना काम करने के लिए अपने स्वयं के नियम निर्धारित करने की पूरी स्वतंत्रता है। इसलिए, ब्लॉगिंग किसी भी अन्य नौकरी की तुलना में कहीं अधिक सुखद है।

5) ब्लॉग्गिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – दुनिया में कहीं भी बैठकर पैसा कमाएं  

ब्लॉगिंग का पाँचवाँ लाभ यह है कि यह जॉब आपको दुनिया में कहीं भी बैठे हुए ब्लॉगिंग करने का लाइसेंस देती है, बस आपके पास एक पर्सनल कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

वर्तमान दुनिया में बहुत से लोग शांति में आराम से बैठकर अपने घर से काम करना चाहते हैं, इसलिए आप अपने घर पर या किसी पार्क में या कहीं और भी बैठकर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं।

6) ब्लॉगिंग के फायदे(Benefits of Blogging) – जब चाहें छुट्टी ले लें  

ब्लॉगिंग का छठा लाभ यह है कि आप जब चाहें छुट्टी ले सकते हैं क्योंकि यह ब्लॉगिंग कार्य लगभग सेट होने पर और चालू रहने पर बाधित नहीं होता है।

किसी भी अन्य नौकरी में आपको अपने बॉस से छुट्टी लेने की अनुमति की आवश्यकता होती है, लेकिन ब्लॉगिंग की दुनिया में आपको अपने बॉस से अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यहाँ आप अपने खुद के बॉस हैं।

यह नौकरी आप पर 100% भरोसेमंद है, यदि किसी तरह की आवश्यकता हो तो आप अपने ब्लॉग पर अपने अवकाश स्थान(vacation spot) से भी काम कर सकते हैं ।

7) ब्लॉगिंग के फायदे(Benefits of Blogging) – बिना काम किये भी पैसे कमाए  

ब्लॉगिंग का सातवा लाभ यह है कि आप बिना काम किए भी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए हमेशा आपको नौ से पांच की नौकरी की तरह काम करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से चल रहा हो तब आप बिना काम किए भी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आपने कमाई करने के लिए सब कुछ कर दिया है अब ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, आपको बस बैठने, देखने और आनंद लेने की जरूरत है।

लेकिन नियमित नौकरी के क्षेत्र में यदि आप बीमार हो जाते हैं या किसी अन्य कारण से आप अपनी नौकरी के लिए नहीं जाते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं, आपका वेतन काट लिया जाता है। तो, जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग के साथ ऐसा नहीं है, इसलिए बिना काम किए भी पैसा कमाना ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा लाभ है, है ना?

8) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – महिलाओं और वृद्ध लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ 

ब्लॉगिंग का आठवा लाभ यह है कि यह महिलाओं और वृद्ध लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ है। इस दुनिया में कई महिलाएं घर से काम करना चाहती हैं क्योंकि वे अपनी गृहिणी की ड्यूटी से ऊब जाती हैं, इसलिए ये महिलाएं कुछ अंशकालिक नौकरी करना चाहती हैं और अच्छी कमाई करना चाहती हैं। आपको सच बताऊं तो ये महिलाएं इस ब्लॉगिंग बिजनेस या जॉब को आसानी से कर सकती हैं और उन्हें इसमें काफी मजा आएगा। यहां तक ​​कि घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ भी यही सच है।

ब्लॉगिंग महिलाओं और वृद्ध लोगों के लिए सबसे अच्छा है, वे अपने खाली समय का उत्कृष्ट उपयोग कर सकते हैं और अपने परिवार के लिए एक पहचान, समर्थन, सम्मान और पैसा कमा सकते हैं।

9) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – एक सेलिब्रिटी की तरह ख्याति प्राप्त करें  

ब्लॉगिंग का नौवाँ लाभ यह है कि आप एक सेलिब्रिटी की तरह ख्याति प्राप्त करते हैं। धीरे-धीरे, धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप इस ब्लॉगिंग की दुनिया में बड़े होते जाते हैं, आप युवा ब्लॉगर्स की नज़र में एक सेलिब्रिटी की तरह बन जाते हैं। आपकी सफलता की कहानी जानने के लिए आपके समाज और ब्लॉगर्स समुदाय में हर कोई आपसे मिलना चाहता है।

इसलिए, आप पूरी दुनिया के लिए एक सेलिब्रिटी बन जाते हैं क्योंकि आप अपने समाज और दुनिया के अन्य हिस्सों में लोकप्रियता हासिल करते हैं।

10) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – आप एक उत्कृष्ट लेखक बन सकते हैं  

ब्लॉगिंग का दसवाँ लाभ यह है कि आप एक उत्कृष्ट लेखक बन सकते हैं। जैसे ही आप अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करते हैं, आपको इस बात का थोड़ा अंदाजा होता है कि क्या लिखना है और कैसे लिखना है, लेकिन जैसे-जैसे आप कुछ अनुभव प्राप्त करते हैं, आप इस ब्लॉगिंग क्षेत्र में मिलने वाले एक्सपोजर के कारण एक उत्कृष्ट लेखक बन जाते हैं।

धीरे-धीरे आप अपनी गलतियों से सीखते हैं और आप एक नौसिखिया से एक विशेषज्ञ लेखक की ओर मुड़ते हैं और यह सब ब्लॉगिंग के कारण ही होता है।

11) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – आपके ज्ञान में अत्यधिक वृद्धि                     

ब्लॉगिंग का एग्यारवा लाभ यह है कि यह आपके ज्ञान में अत्यधिक वृद्धि लाता है। ब्लॉगिंग आपको बहुत सी सीखने की आदतों के बारे में बताता है क्योंकि ब्लॉग के लिए आपको विस्तार से जानना होगा कि आप क्या ब्लॉगिंग कर रहे हैं। ब्लॉगिंग आपके मन में ब्लॉग करने के लिए कई चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए किताबें, साहित्य, लेख आदि पढ़ने की आदत पैदा करती है, जिससे आपका ज्ञान बढ़ता है।

ब्लॉगिंग में गहरी सोच और विचार मंथन की आदत भी पैदा होती है। आप लगातार नई चीजें और नए विचार सीखते रहते हैं। इसलिए, ब्लॉगिंग आपको अपने ज्ञान को जबरदस्त रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

12) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – एक पहचान, ट्रस्ट और प्राधिकरण बनाने में मदद करता है

ब्लॉगिंग का बारवा लाभ यह है कि यह एक पहचान, ट्रस्ट और प्राधिकरण बनाने में मदद करता है। किसी संगठन और ग्राहकों के बीच का संबंध ठीक उसी समय शुरू होता है जब वे आपकी website पर आते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, आपको इससे आगे जाने की आवश्यकता है, उन्हें और अधिक के लिए वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने द्वारा। आपको उनके दिमाग पर टिके रहने की जरूरत है अन्यथा वे आपके बारे में भूल जाएंगे और आपके एक प्रतियोगी को देखेंगे।

और एक blog इसका समाधान है, एक website नहीं क्योंकि एक website स्थिर है जबकि एक blog गतिशील और कहीं अधिक संलग्न है। आपके संगठन का एक blog उनके लिए ताजा जानकारी के लिए वापस आने का कारण है। वह अच्छी तरह से जानते हैं कि उनके लिए और अधिक जानने के लिए एक नई सामग्री होने जा रही है, क्योंकि एक blog नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। यही कारण है कि एक blog संगठन की एक पहचान बनाता है जिस पर आपके ग्राहक भरोसा कर सकते हैं।

Blogging का एक और लाभ यह है कि आप अपने चुने हुए niche पर एक प्राधिकरण बन रहे हैं।

आपके ब्लॉग पर गुणवत्ता की जानकारी प्रकाशित करके जो सही और विश्वसनीय है, आप एक प्राधिकरण बन रहे हैं। जब आप उन्हें खरीदने, सदस्यता लेने आदि जैसे कार्य करने के लिए कहेंगे, तो दर्शक बहुत अच्छी तरह से विश्वास करेंगे।

13) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – दुनिया भर में श्रोताओं तक पहुँचने में मदद करता है

ब्लॉगिंग का तेरहवाँ लाभ यह है कि यह दुनिया भर में श्रोताओं तक पहुँचने में मदद करता है। यदि किसी संगठन का किसी विशेष भौगोलिक स्थान पर सिर्फ भौतिक अस्तित्व है, तो यह स्थानीय लोगों के साथ संबंध में है, लेकिन एक blog इसे न केवल अपने इलाके में लोगों के साथ संबंध प्रदान कर सकता है, बल्कि उनकी सीमाओं के पार भी चूंकि blog उनकी सीमाओं के पार एक इंटरनेट पर चलता है और दुनिया भर में इसका कनेक्शन है।

14) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – एक संगठन को अपने उपभोक्ताओं के साथ घनिष्ठ संबंध में रहने में मदद करता है

ब्लॉगिंग का चौदहवाँ लाभ यह है कि यह एक संगठन को अपने उपभोक्ताओं के साथ घनिष्ठ संबंध में रहने में मदद करता है। एक website सिर्फ एक संगठन और उसके उपभोक्ताओं के बीच एक तरह से बातचीत की अनुमति देती है लेकिन एक blog एक संगठन और उसके उपभोक्ताओं के बीच दो तरह से बातचीत की अनुमति देता है। एक blog के माध्यम से, एक संगठन अपने विचारों को अधिक आकस्मिक और व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकता है, और वास्तव में टिप्पणी अनुभाग में अपने उपभोक्ताओं के साथ बातचीत कर सकता है। विचारों का आदान-प्रदान किया जा सकता है, यह अपने उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण को समझ सकता है और इससे उपभोक्ताओं को सुनने का मौका मिलता है। इस प्रकार एक संगठन ब्लॉगिंग के स्वरुप अपने उपभोक्ताओं के साथ घनिष्ठ संबंध बनाता है।

15) ब्लॉगिंग के लाभ(Benefits of Blogging) – Search Engine Results Pages (SERPs) में उच्च रैंक करने के लिए एक Website के लिए Search Engine Optimization (SEO) में मदद करता है

ब्लॉगिंग का पन्द्रवा लाभ यह है कि यह Search Engine Results Pages (SERPs) में उच्च रैंक करने के लिए एक Website के लिए Search Engine Optimization (SEO) में मदद करता है। एक blog को नियमित रूप से उन blog posts के साथ अपडेट किया जाता है जो उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं और आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक विषयों पर होते हैं, जिससे भारी अंतर पड़ता है और आपकी समग्र website Search Engine Results Pages (SERPs) में बेहतर प्रदर्शन करती है।

Google अपने खोजकर्ताओं को पुरानी जानकारी वितरित नहीं करना चाहता है। Blogging आपकी website को ताज़ा और चालू रखती है, इसलिए आपकी website को अधिक बार अनुक्रमित करने का कारण है, इसे समय के साथ Search Engine के रडार पर अधिक रखना।

Blogging से आपको Long Tail Keywords को लक्षित करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी website Search Engine Results Pages (SERPs) में उच्च रैंक कर सकती है।

Blogging आपकी वेबसाइट को Internal Linking का अवसर देता है, जो कि Search Engine Optimization (SEO) के पहलू से बहुत अच्छा है।

ब्लॉगिंग के नुकसान (Losses Of Blogging)

1) ब्लॉगिंग के नुकसान – बहुत समय लेता है

Blogging के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, पोस्ट या लेख लिखने के लिए ताजा और अद्वितीय सामग्री प्राप्त करना कठिन होता है, संपादन में भी बहुत समय लगता है, फिर प्रूफरीडिंग में अधिकांश समय खर्च होता है, इसलिए blogging त्वरित और आसान नहीं है, आपको पर्याप्त समय नहीं मिलेगा यदि आपको अपने व्यवसाय के अन्य कार्यों का हर रोज ध्यान रखना है।

2) ब्लॉगिंग के नुकसान – निरंतरता और नए विचारों की आवश्यकता है

Blogging के लिए निरंतरता की आवश्यकता है। यदि आपने कभी किसी website पर एक blog का दौरा किया है और पाया है कि यह एक वर्ष से अधिक समय तक अपडेट नहीं किया गया है, तो यह खराब दिखता है और आगंतुकों को दूर कर देता है, इसलिए blogging एक नियमित पोस्टिंग शेड्यूल की मांग करता है। कम से कम blogging के लिए आपको महीने में एक बार अपने blog को अपडेट करना होगा।

यदि आप अपने blog में नए विचारों को पोस्ट नहीं करते हैं तो लोग इसे पसंद करना बंद कर देते हैं और धीरे-धीरे आप अपने आगंतुकों को खो देते हैं, इसलिए नए विचारों को हमेशा अपने दर्शकों के सामने रखना मुश्किल होता है।

Benefits Of Blogging में इतना ही । तब तक के लिए धन्यवाद!

अधिक या अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल्स को पढ़े।

6 thoughts on “Benefits Of Blogging In Hindi, Free Guide 2021”

  1. Pingback: Blogging Kaise Kare 2021?

  2. Pingback: Web Hosting Kya Hai? Free जानकारी हिंदी में!

  3. Pingback: What Is Blogging In Hindi?

  4. Pingback: What Is Blogging In Hindi? Free Guide 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *